अग्निशामक यंत्र(Fire Extingusher) क्या होता है - आग बुझाने के लिए कौन सी प्रकार के अग्निशामक यंत्र(Fire Extingusher) चयन करें जाने और समझे :-

Admin
0

अग्निशामक यंत्र (Fire Extingusher )


वे उपकरण जो आग को बुझाने के काम आता है उसे हम अग्निशामक यंत्र कहते हैं, यह एक फायर प्रोट्रक्शन उपकरण है  यह लोहे के बेलनाकार या शंकुकार आवरण का बना हुआ उपकरण होता है इसमें विभिन्न प्रकार के आग  को बुझाने के लिए अलग-अलग केमिकल,पानी और गैस का उपयोग किया जाता है।इसका प्रयोग छोटी प्रकार केआग को बुझाने एवं नियंत्रित करने के लिए करते है इसमें सिलेंड्रिकल प्रेशर वेसल होता है,आग लगने पर इस उपकरण के नोजल के ऊपर वाले पीन  को फर्श पर मारकर या घूमा कर खोला जाता है और तीव्रता के साथ आग के ऊपर  डाला जाता है और एक आवरण बना दिया जाता है  जिससे आग से ऑक्सीजन  संपर्क टूट जाता है आग बुझ जाता है | 


अग्निशामक यंत्र  के प्रकार(Type of Fire Extingusher ) :-

विभिन्न प्रकार के लगने वाले आग के आधार पर ही सभी प्रकार के आग को बुझाने के लिए अलग-अलग अग्निशामक यंत्र का उपयोग किया जाता है जिसके वर्गीकरण क्लास के आधार पर अग्निशामक यंत्र के विभिन्न प्रकार होते हैं- 

आग के प्रकार   -     क्लास          अग्निशामक यंत्र 

(WOGE )

लकड़ी  W             -                -       सोड़ा एसिड एक्सटिंग्विशर

तैलीय     O              -      बी          -       फोम फायर एक्सटिंग्विशर

गैस       G               -     सी         -        ड्राई पाउडर एक्सटिंग्विशर

विद्युत (बिजली) E   डी         -        सीटीसी एक्सटिंग्विशर

आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र का चयन(Salection Of Fire Extinguisher)-

सोडा एसिड एक्सटिंग्विशर (Soda Acid Extinguisher)- 

इस एक्सटिंग्विशर का उपयोग "A" क्लास की आग को बुझाने के लिए किया जाता है ।ए क्लास की आग में कार्बोनेशियस फायर जैसे लकड़ी, कपड़ा व अन्य ठोस ज्वलनशील पदार्थों से लगी हुई आग को बुझाने के लिए इस प्रकार के सोडा एसिड एक्सटिंग्विशर का उपयोग किया जाता है। इस प्रकार की आग को बुझाने के लिए पानी, रेत अथवा मिट्टी का भी प्रयोग किया जाता है परंतु सोडा एसिड एक्सटिंग्विशर अधिक प्रभावशाली है आग बुझाने में। इस प्रकार की एक्सटिंग्विशर की पहचान इसकी बॉडी पर बने पीले रंग के हाथ के चिन्ह से की जाती है।


फोम फायर एक्सटिंग्विशर(Foam Fire Extinguisher) -

इस फायर एक्सटिंग्विशर का उपयोग "B" क्लास की आग को बुझाने के लिए किया जाता है यह तेलीय पदार्थ से लगी आग को बुझाने के लिए उपयोग किया जाता है इसमें दो कंटेनर होते हैं एक कंटेनर में सोडा बाई कार्बोनेट का घोल और दूसरे कंटेनर में एल्युमिनियम सल्फेट का घोल भरा होता है। इस प्रकार के एक्सटिंग्विशर की पहचान इसकी बॉडी पर बने भूरे रंग के हाथ के चिन्ह से की जाती है।


ड्राई पाउडर एक्सटिंग्विशर(Dry Powder Extinguisher)-

इसका उपयोग "C" क्लास की आग को बुझाने के लिए किया जाता है यह गैसीय तत्व के द्वारा लगी आग को बुझाने के काम में आता है यह एक प्रकार का ड्राई केमिकल एक्सटिंग्विशर है इसमें कार्बन डाइऑक्साइड या नाइट्रोजन के साथ में सोडियम बाइकार्बोनेट पाउडर मिला होता है और उनके मिश्रण को आग में फेंका जाता है ।


सीटीसी एक्सटिंग्विशर(CTC Extinguisher)-

 इस प्रकार के एक्सटिंग्विशर का उपयोग "D" क्लास की फायर को बुझाने के लिए किया जाता है । इस एक्सटिंग्विशर में कार्बन टेट्राक्लोराइड तथा ब्रोमो क्लोरो ड्राई फ्लोरोमिथेन भरा होता है इसका उपयोग बिजली विद्युत से लगी आग को बुझाने के लिए किया जाता है इसका केमिकल विद्युत का कुचालक होते हैं इससे हेलोन एक्सटिंग्विशर भी कहते हैं।


फायर ब्लांकेट (Fire Blanket)- 

फायर ब्लैंक का उपयोग लगी हुई आग को फायर ब्लांकेट से पूरी तरीके से ढक दिया जाता है जिससे आग के द्वारा निकलने वाले कार्बन डाइऑक्साइड के अधिक हो जाने से आज समय बुझ जाती है।

पीडीएफ के लिए क्लिक और डाउनलोड करें 👈

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)